इन चीजों में छुपा है दिल की सेहत का राज

इन चीजों में छुपा है दिल की सेहत का राज

सेहतराग टीम

हृदय रोग से बचाव जैसे, हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने और कार्डियोवस्कुलर डिजीज से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी दिल की सेहत के प्रति सजग रहे हैं। दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं, जैसे- खास फिजिकल एक्टिविटी, योगासन और खान-पान आदि। लेकिन इन सबमें जो सबसे खास वह है खान-पान। क्योंकि खान-पान का दिल की सेहत पर काफी असर पड़ता है। कुछ फूड्स हैं जो दिल के सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। जो इन फूड्स को नियमित रूप से खाते हैं। उन लोगों के दिल की धड़कनें एक रिद्म में रहती हैं।

पढ़ें- World Heart Day 2020: इस तरह अपने बीमार दिल को दें नया जीवन

ये 4 चीजें खाना है जरूरी (Best Foods for Heart Health in Hindi):

अनार, चुकंदर सेब और अनानास

दिल की सेहत के लिए फलों का सेवन भी बहुत जरूरी होता है। आपके अपने दैनिक जीवन में उन फलों का उपयोग करना चाहिए, जो शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं।

इनके लिए आपको हर दिन अनार,चुकंदर, सेब और अनानास यानी पाइनऐपल का सेवन करना चाहिए। ये चारों फल आपके हार्ट की हेल्थ के लिए किसी टॉनिक की तरह काम करते हैं।

दही खाने से भी होता है लाभ

गर्मी के मौसम में और सर्दियों के मौसम में दोपहर के समय भोजन या स्नैक्स के साथ दही का सेवन करना बहुत अधिक लाभकारी होता है। दही आपके शरीर की नसों को अंदर से पोषण देने का काम करती है। साथ ही आपकी अंदरूनी और बाहरी त्वचा को अधिक सपल (Supple) बनाती है।

दही में पाए जानेवाले हेल्दी बैक्टीरिया आपकी आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया को पोषण देने और उनकी संख्या में वृद्धि करने का काम करते हैं। इससे आपका खाया हुआ भोजन अच्छी तरह पचता है और शरीर को सही मात्रा में पोषण मिलता है। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही बना रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

ड्राई फ्रूट्स खाने का दिल पर असर

आपकी कार्डियोवस्कुलर हेल्थ के लिए नट्स यानी ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत जरूरी है। भीगे हुए बादाम आपके दिल की सेहत को सही रखने में सहायक हैं। इसके साथ ही काजू, किशमिश, अखरोट, खुमानी आदि खाने से दिल बहुत सेहतमंद रहता है।

डेयरी प्रॉडक्ट्स

डेयरी प्रॉडक्ट्स यानी दूध, घी, पनीर और छाछ सभी हमारे दिल की कार्य प्रणाली को सुचारू बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। आमतौर पर घी के सेवन को दिल की सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन यह बात गाय के शुद्ध देसी घी पर लागू नहीं होती है।

आयुर्वेद के अनुसार, गाय का देसी घी खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। हृदय को स्ट्रोक और अटैक का खतरा कम होता है। गाय का घी आपकी नर्व्स में स्टोर नहीं होता है। बल्कि सुपाच्य होने के कारण यह शरीर की आंतरिक और बाह्य त्वचा को पोषण देने का काम करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, हार्ट अटैक के लक्षण और बचने का तरीका

इन आयुर्वेदिक नुस्खों से दुरुस्त रहती है दिल की सेहत

दिल की हिफाजत करनी है, तो डाइट ऐसी रखें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।